IP 68 Rating

 IP 68 Rating ! आज हम आपको बतायेंगे की अखिर ये IP rating होती क्या है या ip68 rating क्या होती है इसके फायदे और नुकसान और जानेंगे इसके बारे कुछ interesting बातें! वो भी आसान हिन्दी भाषा मैं 

       पहली बात हमे ip 68 rating के बारे मैं जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि अखिर यह IP rating होती क्या है और इसका मतलब क्या होता है फिर हम आपके बतायेंगे IP 68 रेटिंग के बारे मैं.!
आपने भी बहुत बार सुना होगा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बारे मैं की यह IP और उसके पीछे no. जैसे 56,67,68
Rating के साथ आता है तो क्या आप जानते हो कि ये IP रेटिंग होती क्या है या इसका क्या मतलब होता है एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मैं ? अगर नहीं तो आज आप यही जानने वाले हो इस आर्टिकल मैं की आखिर क्या मतलब होता है IP रेटिंग का और इसके पीछे जो no. दिया होता उसका क्या मतलब होता है इसमें आज हम आपको इन्हीं सब के बारे मैं बताने वाले है और आपके IP Rating से संबंधित सभी question का ans देने वाले है ! 

IP rating 

       IP rating का use ज्यादातर स्मार्टफोन मैं ही देखने को मिलता है इससे पता चलता है कि हमारा फोन water proof है या नहीं या इससे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के water proof या dust proof होने का पता चलता है आज के time मैं ज्यादातर स्मार्टफोन मार्केट मैं IP rating के साथ ही आते है तो हमारे लिए भी यह जान लेना ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आखिर ये IP rating होता क्या है और किस no. का क्या मतलब होता है IP रेटिंग के बाद तो चलिए जानते है IP rating के बारे मैं.! 

IP RATING होता क्या है

       I P का full form है ingress protection जिसका इस्तेमाल किसी भी इलेक्ट्रॉनिक को  liquid proof  और solid froof बनाने मैं किया जाता है और फिर इसे एक no. देकर बताया जाता की कोन सा डिवाइड कितना solid और liquid proof है ! 

       इस रेटिंग मैं हमे देखने को मिलते है 2 शब्द जैसे 68 या 66 इत्यादि और फिर इन्हें रेटिंग दी जाती है इन्हीं अंकों के साथ कि कौन कितना ज्यादा liquid और solid proof है आपने भी कहीं बार देखा होगा कि कंपनी द्वारा बताया जाता है कि यह डिवाइस  IP68 या IP67 रेटिंग के साथ आता है ! 
 तो आपके दिमाग मैं भी ये बात आ रही होगी कि कैसे इन्हें रेटिंग मिलती है और इन्ही नंबरों को देख कर कैसे पता करे कि कोण सा डिवाइस कितना ज्यादा solide और liquid proof है तो चलिए जानते है इन्हीं no. का मतलब
     mobile processor in hindi 

     IP Rating कैसे दी जाती है

        इस सर्टिफिकेट  मैं जो पहला no. होता है वो बताता है solid और दूसरा जो no. होता है वो बताता है लिक्विड के बारे मैं चलिए आपको बताते है क्या होता है solide और लिक्विड पहचानने का तरीका 

   Solid

        Ingress protection मैं no. दिया जाता है ये जानने के लिए की कौन सा डिवाइस कितना solid proof है इसका मतलब ये कि जो हमारा डिवाइस है वो कितने तक solid पार्ट  आने से खराब नहीं होगा इसमें no. दिया होता 1 से लेकर 6 तक. 1.no. से मतलब होता कि एक बहुत बड़ा सालिड का पार्ट जिसका आकर 5 cm तक हो इतने बड़े solid पार्ट को अपने अंदर आने से रोक सकता है लेकिन अगर कोई इससे छोटा पार्ट होगा solid का तो उससे नहीं रोक सकता इसी प्रकार 2 no. मैं 1.25 cm तक solide proof होगा 
इसी प्रकार 3 का मतलब और छोटा 4 का मतलब उससे भी छोटा पार्ट से खुद का बचाव कर सकते है ! 
5. No. का मतलब होता solid resistance जो किसी भी प्रकार के solid पार्ट को डिवाइस मैं आने से रोकता है लेकिन पूरी तरह से डिवाइस का बचाव नहीं कर सकता कहीं ना कहीं से किसी बाह्य बल से इसमें solid के पार्ट परिवेश कर ही जाते है ! 
      इस सीरीज मैं लास्ट no. होता है 6 जिसका मतलब है कि यह divace पूरी तरह से solid proof जिसमें आपको किसी भी प्रकार का solide का partical देखने को नहीं मिलेगा ! 
आजकल के time मैं ज्यादातर flagship स्मार्टफोन मैं हमे ये no. देखने को मिल जाता है जो पूरे तरीके से डस्ट proof होते है ! 

Liquid 

       Ingress protection मैं जो दूसरा no. होता है वो बताता है लिक्विड के बारे मैं की कौन सा डिवाइस कितना ज्यादा liquid के खिलाफ सुरक्षित रह सकता है 
इसमें 0 से लेकर 8 तक no. दिए होते है ! 
       0 no. का मतलब होता है कि डिवाइस को लिक्विड से या कह सकते है पानी से कोई सुरक्षा नहीं दी गई है वही 1 no. बताता है कि डिवाइस मैं नॉर्मल पानी के लिए protection दी गई है जैसे अगर किसी डिवाइस पर पानी के हाथ लग  गए या फिर पानी के हल्के छींटे पड गये तो इसे कोई नुकसान नहीं होगा ऐसे ही आगे no. दिए होते जो धीरे धीरे liquid से हमारे डिवाइस का बचाव करते है और जो लास्ट के 2 no. होते है 7 और 8 वो काफी ज्यादा पानी मैं भी सुरक्षित रह सकते है जिसमें बात करे no. 7 की तो बताया जाता है कि अगर आपका डिवाइस 1 मीटर पानी मैं अगर 30min तक रहेगा तो इससे कोई नुकसान नहीं होता है वही बात करे no. 8 की तो माना जाता है कि यह 3 मीटर तक पानी मैं 30 मिनट तक सुरक्षित रह सकता है ! 
जो no आजकल ज्यादातर flagship फोन मैं देखने को मिल जाता है जो कि पूरी तरह से water proof बताये जाते है लेकिन वह भी 30 मिनट तक ही पानी मैं सुरक्षित रह सकते है !  

IP 68 रेटिंग क्या है 

   
        आजकल आप लोग भी ज्यादा महंगे फोन मैं सुनते आए होगे की इसमें IP 68 की रेटिंग दी हुई है IP 68 से मतलब होता है कि यह फोन fully water और dust proof है जिस फोन को IP 68 की reting मिली होती है तो इस रेटिंग से मतलब है कि अगर यह फोन पाणि के अंदर गिर जाए और कुछ देर उसी के अंदर भी अगर रह जाए तो इसको कोई नुकसान नहीं होने वाला है और धूल मिट्टी के कणो से भी इसको कोई फर्क़ नहीं पड़ने वाला है यह रेटिंग ज्यादातर महंगे फोन मैं देखने को मिलती है ! 
  उम्मीद है आपको IP रेटिंग के बारे मैं और IP 68 रेटिंग के बारे मैं अछे से समझ मैं आ गया होगा जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट करके जरूर बताये 
धन्यवाद 

Comments