Mobile Display

Mobile display अगर आप भी Mobile Display Type के बारे मैं जनाना चाहते है तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े इसमें आपको बताया है मोबाइल डिस्प्ले कितने प्रकार की होती है और कौन सी बढ़िया रहती है! 

     दोस्तो बदलते टेक्नोलॉजी के साथ हमारे स्मार्टफोन के डिस्प्ले मैं भी काफी बदलाव आ रहे है आप लोग भी काफी बार सुनते होंगे कि IPS display ज्यादा बढ़िया है या amoled ज्यादा बढ़िया है या फिर ratina display बढ़िया रहती है लेकिन ये सब होते क्या है क्या फर्क़ होता एन सब मैं अगर आपके मन मैं भी ये सवाल आते है तो आज हम आपको बताने वाले है इन्हीं डिस्प्ले के बारे मैं जिसके बाद आपको समझ आ जाएगा कि आखिर ये नए टेक्नोलॉजी आखिर होती क्या है और आपको एक बेहतर डिस्प्ले चुनने मैं मदद मिलेगी!

    Display मैं सबसे मुख्य बातें होती है कलर, brightness, viewing angle etc.    जब भी हम कोई फोन use करते है तो जितना भी समय हम फोन मैं बिताते है तो पूरा समय डिस्प्ले पर ही बीतता है ! एक स्मार्टफोन मैं डिस्प्ले की सबसे महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है इसलिए हमे सोच समझ कर और जांच परख कर ही अच्छी डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन लेना चाहिए चलिए जान लेते है कुछ डिस्प्ले के बारे मैं जो ज्यादातर हमारे स्मार्टफोन मैं use किए जाते है ! 

Display type in mobile मोबाइल फोन मै डिस्प्ले के प्रकार 


TFT - (thin-film transistor) 

   इस प्रकार की डिस्प्ले हमे तब के स्मार्टफोन मैं देखने को मिलते थे जब स्मार्टफोन का चलन ज्यादा नहीं था या कह सकते है स्मार्टफोन की शुरूवात ही हुई थी इस प्रकार की डिस्प्ले मैं accurate colour का अभाव होता था जिसमें colour ज्यादा अछे से दिखाई नहीं देते थे और इस प्रकार की डिस्प्ले battery फ्रेंडली भी नहीं होती थी और काफी पावर खत्म करते थे battrey की लेकिन इनकी खास बात यह थी कि ये काफी सस्ते मिल जाते थे जिससे जिन फोन मैं इस type की डिस्प्ले लगी होती थी वो काफी सस्ते दामों मैं मिल जाते थे ! 

  IPS (IN PLANE SWITCHING) -

       IPS display midrange phones मैं ज्यादा देखने को  मिलती है यह tFT डिस्प्ले से काफी बढ़िया  होते है colour काफी बेहतर देखने को मिल जाते है थोड़े से मोटे होते है जिससे काफी मजबूत होते है इनमे angle viwe काफी बढ़िया देखने को मिल जाते है आप किसी भी side से देख लो काफी अछे colour देखने को मिल जाते है और साथ मैं यह battery power काफी कम लेते है इनकी डिस्प्ले quality भी काफी बढ़िया होती होती है जिससे image और वीडियो बहुत ही बढ़िया दिखते है अच्छी क्वालिटी की वजह से इनकी प्राइस थोड़ी सी ज्यादा होती है और जिन फोन मैं इस प्रकार की डिस्प्ले होती है वो भी थोड़े महंगे होते है ! 

OLED (ORGANIC LIGHT-EMITTING DIODE) -

     यह स्मार्टफोन  डिस्प्ले  की advance टेक्नोलॉजी है जो कि स्मार्टफोन, टीवी, मॉनीटर आदि मैं देखने को मिल जाते है इस टेक्नोलॉजी मैं आपको हाई brightness के साथ better colour के साथ अच्छा response rate देखने को मिल जाता है लेकिन हाई brightness होने के बाद भी काफी पावर नहीं लेते है जिससे  आज के time  मैं ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मैं यही देखने को मिलते है ! 

 Amoled 

     यह OLED डिस्प्ले  ही होते है! जो  स्मार्टफोन मैं use होते है इनमे काफी sharp colour देखने को मिल जाते है जिससे हमे काफी अछे image और वीडियो देखने को मिलते है और खास बात इनमे जितनी काम होता है या डिस्प्ले मैं जहा पर लाइट की जरूरत होती है! वही पर लाइट जलती है जिसकी वजह से battery काफी कम खर्च करते है और काफी पतले और मज़बूत होते है जिनके टूटने का चांस काफी कम होता है बाकी डिस्प्ले से compare करे तो थोड़े से महंगे देखने को मिलते है इसलिए ज्यादातर महंगे फोन मैं ही इनका use होता है ! 

SUPER AMOLED

   ये amoled के ही थोड़ा सा advance version है  ! जिसको नाम  samsung ने दिया था माना जाता है ! amoled डिस्प्ले से इनमे colour reproduction ज्यादा अच्छा होता है और ज्यादा battery फ्रेंडली होते है !

  RATINA DISPLAY 

   Ratina डिस्प्ले basically IPS डिस्प्ले होती है ! जिसका use एप्पल ने अपने फोन मैं किया था. जिनमे pixal density काफी बड़ाई गई थी हाई pixal density होने के कारण इन्हें अलग नाम दिया गया था और माना जाता था कि pixal density ज्यादा होने के कारण इनकी लाइट आँखों मैं चुभती नहीं थी लेकिन आज के time लगभग हर डिस्प्ले मैं काफी ज्यादा pixal density दी जाने लगी है यहां तक कई फोन की डिस्प्ले मैं इनसे ज्यादा pixal density आने लगी है 
ये कुछ टाइप के डिस्प्ले टेक्नोलॉजी थी जो आजकल ज़्यादातर स्मार्टफोन मैं use होती होती है ! उम्मीद है आपको डिस्प्ले टेक्नोलॉजी के बारे मैं काफी कुछ सीखने को मिल गया होगा जिससे आप अपने लिए एक बढ़िया क्वालिटी की डिस्प्ले का चयन कर सकते है ! 
    आपको information कैसी लगी कमेन्ट बॉक्स मैं जरूर बताये ! 
धन्यवाद 
   

Comments