Smartphone Buying Guide in hindi

Smartphone buying guide, naya smartphone kaise khareede क्या क्या चीजे होती है जो हमे फोन खरीदने से पहले उसमे देखनी चाहिए जिससे हमे एक बेह्तरीन फोन मिल सके. ! 

दोस्तो क्या आप भी नया फोन लेने की सोच रहे हो लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा कोण सा फोन ले कोण सा फोन बढ़िया रहेगा क्या क्या उसमे फीचर देखे उससे खरीदने से पहले और ऐसे market मैं एक से बढ़कर एक  फोन देखने को मिल जाते है सब फोन मैं कोई ना कोई highlight होता ऐसे मैं एक complet फोन कैसे ले आज हम इसी बारे मैं बात करने वाले है तो चलिए दोस्तों देखते है कैसे एक perfect फोन कैसे ले !
 सबसे पहले तो बात करते है जरूरत की कि हमे सबसे ज्यादा फोन मैं हमे किस चीज़ की जरूरत होती है किसी को कैमरा अछा चाहिए होता है वही किसी के लिए प्रोसेसर ज्यादा अछा चाहिए होता है हों किसी को ram storage ज्यादा चाहिए होती है वही किसी को battry ज्यादा चाहिए तो किसी की प्राथमिकता display होती है ऐसे मैं सबसे जरूरी हो जाता है कि हम सबसे पहले एक फोन मैं क्या चाहिए होता है उसके बाद no. आता है budget का कि हमे किस range का phone चाहिए हमारा budget कितना है हम किस price तक फोन ले सकते है mainly हमे market मैं अलग अलग बजट के फोन देखने को मिल जाये है !

सबसे पहले no. आता है entry lavel स्मार्टफोन जो उन लोगों को target करने के लिए बनाय जाते है जो लोग स्मार्टफोन use तो करना चाहते है लेकिन उनका बजट ज्यादा नहीं होता इसलिए वो चाहते है कि एक अछा फोन कम कीमत पर मिल जाए जिससे वो भी स्मार्टफोन का मजा ले सकते है !
   उसके बाद होते है midrange फोन जो लगभग हर middel class लोग use करते है उनकी कोशिश होती है कि एक अछे से अछे फोन की तरफ जाया जाए जिस मैं हर feature पर्याप्त मात्रा मैं मिल जाए और आज की date मैं हर स्मार्टफोन compney इसी range के फोन को सबसे ज्यादा target करते है और बढ़िया से बढ़िया specs कम से कम price मैं देने की कोशिश मैं लगे हुऐ है जिससे competition बहुत ज्यादा हो गया है सबसे ज्यादा मुस्किल एक स्मार्टफोन user के लिए हुई है जो ये चयन नहीं कर पाता कि कौन सा फोन ले !
   अंत मैं no. आता है flagship फोन का जिन्हें हम कह सकते है एक complet फोन जिसमें हर feature latest देखने को मिल जाता है लेकिन इनकी प्राइस बहुत ज्यादा होती है जो कि मामूली लोगों के लिए लेना काफी मुस्किल होता है लेकिन यहां पर भी दिक्कत ये होती है कि हर महंगा फोन बढ़िया नहीं होता हर महंगे फोन मैं high lavel के specs नहीं होते है तो आज हम इसी topic पर बात करने वाले है कि कैसे अपने बजट के हिसाब से एक बेहतर से बेहतर फोन लिया जाए तो चलिए देखते है हमे एक स्मार्टफोन को खरीदने से पहले कौन सी बातें जान लेनी जरूरी होती है !

Best smartphone buying guide in india

सबसे पहले बात करते है प्रोसेसर की ओर हमारे हिसाब से यह मुख्य पार्ट होता है किसी स्मार्टफोन का किसी भी फोन की. Performances depend करती है उसके प्रोसेसर पर 

 Processor

      प्रोसेसर हमारे फोन    powerful होगा हमारे फोन  performance उतनी ही बढ़िया होगी प्रोसेसर सिलेक्ट समय हमे देखना होता है कि प्रोसेसर जितना latest होगा उतना ही badiya होगा मुख्य  रूप से 2 Processor हमे सभी मोबाइल फोन मैं देखने को मिल जाये है  !
 1 Qualcomm snapdragon
 2 mediatek 

       processor gyan in hindi

इसके आलावा भी Processor देखने को मिल जाये है लेकिन वह एक ब्रांड तक ही सीमित रहते है जैसे samsung के लिए xynos., apple का bionic chip और huwai का kirin 
लेकिन अगर देखे तो 2 ही Processor मुख्य  रूप से  देखने को  मिलते है जो सभी type के फोन मैं देखने को मिल जाते है  अपने बजट के हिसाब से फोन select करते समय Processor जितना अछा होगा उतना ही बढ़िया रहेगा अगर आप नहीं जानते कि एक प्रोफेसर कैसे चयन करते है तो आप हमारा ये aartical पड सकते है इससे आपको अछे से समझ आ जाएगा Processor क्या होता है और कैसे इसका चयन करे  !

Battery 

  Battery आजकल हर फोन मैं बड़ी से  बड़ी देखने को मिल जाती है और  उससे भी important है फास्ट charging जो आजकल हर फोन मैं दिया होता है वो चाहे एक सस्ता स्मार्टफोन हो या महंगा स्मार्टफोन battrey हर फोन मैं 3500mAh से 5000mAh के आसपास ही देखने को मिलती है लेकिन ध्यान देने वाली बात होती है फास्ट चार्जिंग अगर आप एक entry lavel स्मार्टफोन लेने वाले हो तो उसमे कम से कम 10wt तक का फास्ट चार्जिंग support तो होना ही चाहिए !
   वही अगर आप एक midrange फोन लेने वाले हो तो उसमे आपको कम से कम 18 से 20wt  तक फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट देखना चाहिए और इस range मैं 27, 30, 33wt तक कि फास्ट चार्जिंग आपको आराम से मिल जाती है जो आपके फोन को फुल चार्ज करने मैं सिर्फ  1 घंटे तक समय लगाती है  और battrey भी काफी लंबी चल जाती है !
और सबसे लास्ट मैं बात आती है एक flagship या primium फोन की तो इसमें आपको 30wt से उपर के चार्जर आराम से मिल जाये है और किसी किसी फोन मैं तो आपको 55 से 65 wt तक के फास्ट चार्जर मिल जाये है जो इनकी battrey को चार्ज करने मैं सिर्फ 30 से 35 min का time लेते है !

Camera

   कैमरा part की बात करे आज के time मैं हर फोन मैं 2 या 4 कैमरा देखने को आराम से मिल जाते है  वही किसी किसी फोन मैं तो 5 5 कैमरा भी लगे होते है और front selfie की बात करे तो किसी किसी फोन मैं dual front कैमरा भी देखने को मिल जाता है !
 लेकिन क्या इतने कैमरा होना जरूरी है एक स्मार्ट फोन मैं ?
जी हां बिल्कुल क्युकी हर कैमरा का अपना अलग काम होता इमेज मैं ज्यादा detailing के लिए ईन कैमरा का use किया होता है   !
  अगर आपको एक entry lavel स्मार्टफोन लेना है है तो आपको wide angle के साथ depth sensor जरूर देखना चाहिए जिससे आपके फोटो के object पर अछे से focuse हो सके !
     वही अगर midrange फोन की बात करे तो इनमे 3 या फिर 4 कैमरा आराम से देखने को मिल जाते है
जिसमें एक primary कैमरा उसके साथ एक ultra wide angle कैमरा, close shots के लिए macro कैमरा और एक depth sensor दिया होता है जिससे एक बेहतर image capture की जा सके  !
  अंत मैं बात करते है flagship smartphone की तो इनमे भी ज्यादातर quad camera ही देखने को मिलता है लेकिन इसमें ध्यान देने वाली बात ये होती है कि अगर इतने ज्यादा पैसे खर्च करने है तो कम से कम एक बेहतर क्वालिटी का telephoto lans मिल जाए जिससे दूर की इमेज को ऐक से capture किया जा सके इनमे भी mainly wide angle, ultra wide angle, macro & depth sensor और  telephoto lans दिए होते है  !
अगर आपको नहीं पता एक स्मार्टफोन मैं इतने सारे कैमरा का काम क्या होता है तो हमारे नीचे दिए artical को जरूर पड़े जिससे आपको अछे से समझ आ जाएगा कि स्मार्टफोन मैं ईन sensor का काम क्या होता है  !

Display 

      Disaply भी काफी important role play कर्ता है एक स्मार्टफोन मैं   जिसमें हमे काफी टाइप के dispaly देखने को मिल  जाती है  !
  एंट्री लावेल के लिए एक IPS LCD डिस्प्ले badiya option रहता है जिसमें काफी अछे colour देखने को मिल जाते है  !
   बात करे midrange की तो इसमें आपको देखनी चाहिए IPS डिस्प्ले high refresh rate के साथ या फिर amoled display जो आसानी से देखने को मिल जाती है सभी phones मैं 
    Fagship का जहां पर नाम आता है वहाँ पर या तो super amoled या फिर ratina डिस्प्ले से अलावा किसी और का नाम लेना ही बेकार है और कोशिश हो कि कम से कम 90Hz तक का refreshrate जरूर हो फोन मैं 

 Ram, storage

     Storege या ram भी काफी महत्वपूर्ण भाग होता है एक स्मार्टफोन मैं जो हमे बहुत variants मैं देखने को मिल जाता है   अगर आप एक सस्ता स्मार्टफोन ले रहे हो तो आपको काम से कम 3GB ram और 32 GB storege तक फोन देखना चाहिए जिससे आगे चलके आपको ज्यादा दिक्कत ना हो  !
   वही बात करे midrange फोन की यहां पर आपको कम से कम 4GB/64GB या फिर 6GB/64GB तक का variant देखना चाहिए  !
     और फ्लैगशिप फोन कम से कम 8,12GB Ram और 128,256 तक के storage वाला फोन लेना एक बढ़िया options रहता है और कोशिश करनी चाहिए कि latest storege या Ram टाइप ही ले जिससे मोबाइल की speed के साथ compromise ना करना पडे ! 
सबसे महत्त्वपूर्ण बात कौन सी compney का फोन ले तो यहां पर आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप उसी brand के फोन को प्राथमिकता दे जिसका service center आपके सबसे नजदीक हो !

   उम्मीद है आपको यह artical पसंद आया  होगा और आपको काफी हद तक समझ मैं आ गया होगा कि नया स्मार्टफोन लेने से पहले उसमे क्या क्या चीजे देखना ज्यादा जरूरी होता है !
  धन्यवाद 

Comments